Smartphone चार्जिंग के समय की जाने वाली 5 गलतियां

Posted on

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको फोन चार्जिंग टिप्स के बारे में बताएंगे। फोन चार्जिंग के समय की जाने वाली 5 गलतियां क्या है, और आप फोन चार्जिंग के समय इन 5 गलतियों को कैसे दूर कर सकते हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से फोन चार्जिंग के समय किए जाने वाले 5 गलतियों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

आजकल फास्ट लाइफ में स्मार्टफोन पर निर्भरता कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। देशभर में कॉमेडी नाइट महामारी के कारण लॉकडाउन के चलते हम सभी लोग इस स्मार्टफोन का इस्तेमाल कुछ ज्यादा ही करने लग गए हैं। 

दिनभर गेम खेलने, सोशल मीडिया पर वीडियो देखने, मूवी देखने आदि इन सभी में हमें अपने स्मार्टफोन की बैटरी की समस्या का सामना करना पड़ता है। और बार-बार फोन को चार्ज करना पड़ता है।

स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के लिए लैपटॉप कुछ इस कदर लग गई है कि फोन को चार्जिंग में लगाने के बाद भी हम फोन का इस्तेमाल करना बंद नहीं करते हैं।

फोन चार्जिंग के समय की 5 गलतियां –

इनके अलावा भी हम फोन चार्जिंग के समय बहुत ही ऐसी गलतियां करते है, जो कि हमारे फोन के साथ ही हमारे लिए भी काफी ज्यादा नुकसानदायक हो सकती हैं। 

इसलिए आज हम आपको फोन चार्जिंग के समय की जाने वाली ऐसी ही पांच गलतियों के बारे में बताएंगे जिन्हें आप चार्जिंग के समय दूर कर सकते हैं-

1. रातभर फोन चार्ज ना करें-

अक्सर ऐसा होता है, कि हम अपने स्मार्टफोन को रात के वक्त में सोने से पहले चार्ज करने के लिए लगाते हैं, और पूरी रात ही चार्ज होता रहता है। यह बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका स्मार्टफोन की बैटरी पर बुरा असर पड़ता है। 

ऐसा करने से आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ही खराब हो जाती है और ओवरहीटिंग के कारण बैटरी ब्लास्ट भी हो सकती है। इस कारण से रात के समय में कभी भी फोन को चार्जिंग पर लगा कर नहीं छोड़ना चाहिए। 

2. 20% बैटरी पर चार्जिंग लगाए –

कई बार देखा जाता है, कि जब भी हम कोई गेम खेल रहे या सीरीज देख रहे होते हैं, तो हम उसमें इतना अधिक खो जाते हैं, कि 20 परसेंट से भी कम होने के बाद भी फोन का इस्तेमाल जारी रखते हैं।

लेकिन ऐसा करने पर फोन की बैटरी पर काफी ज्यादा नुकसान होता है। इस कारण से जब जैसे ही फोन की बैटरी 20 परसेंट शेष बची है उसी समय फोन को तुरंत चार्जिंग के लिए लगाना देना चाहिए। 

3. असली चार्जर का इस्तेमाल करें –

कभी भी अपने स्मार्टफोन को लोकल चार्जर या किसी दोस्त, रिश्तेदार के फोन चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए। क्योंकि अलग-अलग आउटपुट के चार्जर का उपयोग करने पर फोन की बैटरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 

जिससे स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी ही खराब हो जाती है। इसलिए हमेशा फोन चार्जिंग के लिए अपने चार्जर का ही उपयोग करना चाहिए। 

4. फोन का कवर –

ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन को बाहर के डैमेज से बचाने के लिए कवर का उपयोग करते हैं। लेकिन फोन को कवर के साथ चार्ज करने पर फोन जल्दी ही गर्म हो जाता है क्योंकि इस कवर को बनाने में सिलिकॉन का उपयोग किया जाता है।

 कई बार तो कवर के कारण फोन का चार्जिंग पिन टर्मिनल से अच्छी तरह से कनेक्ट नहीं होता है, जिससे फोन चार्ज भी नहीं होता है। इसलिए हमें अपने चार्जिंग केबल के टर्मिनल को अच्छी तरह कनेक्ट करके ही चार्जिंग के लिए लगाना चाहिए। 

5. फास्ट चार्जिंग ऐप्स –

कई बार हम लोग अपने फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करने के लिए बहुत से थर्ड पार्टी फास्ट चार्जिंग ऐप्स को डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल करते हैं।

यह सभी फास्ट चार्जिंग ऐप फोन के बैकग्राउंड में हमेशा ही चलते रहते हैं, और ज्यादा बैटरी कंज्यूम करते हैं। जिस कारण से फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है और बहुत ही जल्दी डिस्चार्ज होने लगती है। इसलिए कभी भी हमें इन थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से फोन चार्जिंग की 5 गलतियों के बारे में बताया है, कि फोन चार्जिंग के समय की जाने वाली 5 गलतियां क्या है, और आप फोन चार्जिंग के समय इन 5 गलतियों को कैसे दूर कर सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *