BookMyShow का Video On Demand Streaming Platform क्या है

Posted on

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको BookMyShow के Streaming Platform बारे में बताएंगे। BookMyShow वीडियो ऑन डिमांड स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर नई रिलीज हुई फिल्मों को खरीद कर या रेंट पर ले कर देख पाएंगे। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से BookMyShow के Video On Demand Streaming Platform के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

BookMyShow प्लेटफार्म जो अभी तक फिल्मों, लाइव शोज और इवेंटो की टिकटों की बुकिंग के लिए जाना जाता है। इसने अभी अपने नए BookMyShow स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को लॉन्च कर दिया है। यहां पर यूजर नई रिलीज हुई फिल्मों के साथ पुरानी फिल्मों को भी एचडी क्वालिटी में रेंट पर लेकर या खरीद कर देख पाएंगे।

कोविड-19 के बाद इंटरटेनमेंट के लिए ओटीटी प्लेटफॉर्म का उपयोग बहुत ही ज्यादा बढ़ा है। इसलिए अब पहले से बहुत सारे ओटीटी प्लेटफॉर्म होने के बावजूद, बुक माय शो कंपनी भी इसी सेगमेंट में अपने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर हाथ आजमा रही है। 

अभी फिलहाल यह स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म 12000 घंटे से भी ज्यादा और 600 से अधिक फिल्में प्रदान कर रही है. इस प्लेटफार्म पर प्रत्येक शुक्रवार को नई रिलीज हुई फिल्में भी प्रीमियर की जाएंगी। 

BookMyShow स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के बारे में जानकारी – 

इस स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर किया जा सकता है। यहां पर यूजर्स को अपने पसंदीदा मूवी देखने के लिए मूवी खरीदने और रेंट पर लेने के लिए भुगतान करना पड़ता है। यहां पर यूजर्स भुगतान करके नई और पुरानी दोनों ही प्रकार की फिल्मों को रेंट पर लेकर या खरीद कर देख सकते हैं। 

इस स्ट्रीमिंग ऐप में यूजर्स को कंटेंट खरीदने या किराए पर लेने के लिए दोनों ही प्रकार की अनुमति होती है। अभी फिलहाल स्ट्रीमिंग एप अपने यूजर्स को 600 फिल्में और 22,000 घंटे की विशेष सामग्री प्रदान कर रही है। इन सबके अलावा यूजर्स इस स्ट्रीमिंग एप में प्रीमीयर भी देख सकते हैं। 

BookMyShow स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म मे मूवी कैसे देखें – 

BookMyShow की यह VOD स्ट्रीमिंग सर्विस BookMyShow के मोबाइल ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध होगा. इसके साथ ही ये Apple TV, Android TV, Fire Stick और Chromecast पर भी देखने के लिए उपलब्ध होगा. BookMyShow Stream यूजर्स को डाउनलोड, ऑफलाइन देखने और कास्टिंग जैसी सर्विस का ऐक्सेस देगा. 

➤  यूजर्स को BookMyShow में मूवी स्ट्रीम देखने के लिए सबसे पहले BookMyShow के ऐप को डाउनलोड करना होगा। 

➤  एप डाउनलोड करने के बाद ऐप को ओपन करें और इसके टॉप में स्ट्रीम का ऑप्शन है, उस पर क्लिक करना है। 

➤  स्ट्रीम पर क्लिक करने के बाद यूजर्स के सामने बहुत सारी मूवीस के ऑप्शन होंगे। 

➤  इनमें से किसी भी मूवीस को रेंट पर लेकर या खरीद कर देखा जा सकता है। BookMyShow स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म का फायदा – यूजर्स अब घर बैठे ही बिना थिएटर जाए नई और पुरानी दोनों ही प्रकार की मूवीस का आनंद ले सकते हैं। 

इसके लिए केवल यूजर्स को मूवी खरीदनी होगी या फिर रेंट पर ले कर भी देख सकते हैं। अभी फिलहाल यहां पर 600 से ज्यादा मूवी और 72,000 घंटो से ज्यादा का कंटेंट उपलब्ध है। 

इसके अलावा प्रत्येक शुक्रवार को वीडियो ऑन डिमांड स्ट्रीमिंग प्लेटफाॅर्म पर नई मूवीस प्रीमियर भी होंगी। कोरोना के कारण अभी सभी सिनेमा हॉल पूरी तरह से चालू नहीं किए गए हैं इसलिए बुक माय शो का यह नया वीडियो ऑन डिमांड स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म एक अच्छी पहल कही जा सकती है। 

यहां पर यूजर्स के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग की क्वालिटी एचडी होगी और मूवीज और टीवी शो दोनों की कीमतें भी अलग-अलग होंगी। 

यूजर्स यहां पर मूवीस को थोड़ी कम कीमत में किराए पर भी ले सकते हैं। जिसे स्ट्रीम करने के लिए उन्हें 30 दिन की वैलिडिटी दी जाएगी और एक बार प्लेबैक स्टार्ट करने के बाद इसे देखने के लिए केवल 2 दिनों का समय ही मिलेगा। 

निष्कर्ष 

हमने आपको आज इस आर्टिकल में BookMyShow के Video On Demand Streaming Platform के बारे में बताया है, कि BookMyShow के इस नए स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म पर यूजर्स किस तरह से नई रिलीज हुई फिल्मों को खरीद और रेंट पर ले कर देख सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.