प्रतिदिन दही के सेवन से होने वाले 5 फायदे

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हमारी भारतीय रसोई में हम बहुत सी चीजों के लिए दही का उपयोग करते हैं। क्योंकि दही खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। सेहत से जुड़े हुए कई प्रकार के लाभों को प्राप्त करने के लिए दही को किसी चीज में मिक्स करके खाने की बजाए प्रतिदिन एक कटोरी दही का सेवन तो अवश्य किया जा सकता है।

भारतवर्ष की हमारी सनातन संस्कृति में तो दही से जुड़े हुए कई प्रकार के धार्मिक महत्व भी होते हैं जैसे कि जब भी घर से कोई सदस्य किसी शुभ काम की शुरुआत करने के लिए जाता है, तो दही खिला कर ही भेजते हैं। 

हमारे जीवन में दही का सीधा कनेक्शन हमारी सेहत के साथ भी जुड़ा हुआ होता है। दही हमारे लिए टेस्ट पौष्टिक व स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी लाभकारी होता है। खासकर गर्मियों के मौसम में दही हमारे शरीर को ठंडा रखने का भी कार्य करता है।

हम यहां पर आपको दही से जुड़ी हुई कुछ खास बातों में दही के पोषक तत्व और दही खाने से होने वाले लाभ के साथ ही दही खाने के सही तरीके के बारे में भी बताने वाले हैं।

दही के पोषक तत्व –

1. प्रोटीन-5.25 ग्राम 

2. कार्बोहाइड्रेट- 7.05 ग्राम 

3. कैल्शियम- 185 मिलिग्राम 

4. मैग्नीशियम- 15 मिलिग्राम 

5. पोटेशियम- 235 मिलिग्राम 

6. विटामिन बी-6- 0.049 मिलिग्राम 

7. विटामिन ए – 51 आईयू 

8. सोडियम- 70

रोज दही खाने के फायदे –

अगर हम अपनी डाइट में दही को शामिल करके प्रतिदिन दही का सेवन करते हैं तो हमें अपने शरीर में यहां बताए जा रहे 5 बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे-

1. दुरुस्त पाचन तंत्र –

दही खाने से सबसे बड़ा फायदा तो यही होता है, कि यह हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है। दही में शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने की क्षमता पाई जाती है। 

इस कारण से प्रतिदिन दही के सेवन से पेट से जुड़ी हुई परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाता है। दही में सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद कुछ प्रोबायोटिक्‍स भी पाए जाते हैं।

2. मजबूत इम्यूनिटी सिस्टम –

जब हमारा इम्यूनिटी सिस्टम बहुत मजबूत होता है तो हमारा शरीर किसी भी प्रकार के वायरस के संक्रमण से बचाने में सक्षम होता है। इसलिए अगर हम अपने आहार में प्रतिदिन दही का सेवन करते हैं, तो यह हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को बहुत मजबूत बनाता है। जिससे हमारा शरीर और किसी भी संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार रहता है।

3. वजन कम –

अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, और अलग-अलग तरह के डाइट प्लान को ट्राई करने के बावजूद कोई फायदा नहीं मिल रहा है। तब आपको भी प्रतिदिन दही का सेवन शुरू कर देना चाहिए। 

क्योंकि दही में कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन-बी, सी, ए, के और ई आदि इस प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को नियंत्रित रखने में सहायक होते हैं।

5. मजबूत हड्डियां –

कैल्शियम हड्डियों के लिए बहुत ही आवश्यक व फायदेमंद होता है और दही में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिन लोगों में ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या होती है, उन्हें तो प्रतिदिन दही का सेवन करना चाहिए। दही में मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, और मैग्नीशियम भी हड्डियों की मजबूती में सहायक होता है।

6. सेहतमंद हार्ट –

दही में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होने के कारण यह शरीर के ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। हाइपरटेंशन की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के लिए भी नहीं बहुत अधिक फायदेमंद हो सकता है। साथ ही प्रतिदिन दही खाने से हाइट से जुड़ी हुई बीमारियों के होने की संभावनाएं भी बहुत कम हो जाती है। इस कारण से हमें प्रतिदिन नियमित रूप से दही का सेवन अवश्य करना चाहिए।

दही खाने का सही समय –

वैसे तो अभी तक वैज्ञानिक तौर पर यह कह पाना संभव नहीं हो पाया है, कि दही को किस समय नहीं खाना चाहिए। लेकिन आयुर्वेद के अनुसार हमें रात्रि के भोजन के दही का सेवन नहीं करना चाहिए। 

दही की तासीर ठंडी होने के कारण यह काफी ज्यादा खतरनाक हो सकता है। क्योंकि रात के समय दही का सेवन करने से हमारे शरीर में म्यूकस बन सकता है। इसलिए हमें हमेशा दोपहर 3:00 बजे से पहले ही दही का सेवन करना चाहिए।  

आयुर्वेद के अनुसार रात्रि के समय दही के सेवन से इंफेक्शन, बलगम की समस्या, मोटापा, स्किन संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। 

दही में पित्त और कफ बढ़ाने के भी गुण पाए जाते हैं इस कारण से वसंत और सर्दियों के मौसम में कम मात्रा में ही दही का सेवन किया जाना चाहिए।

प्रतिदिन कितने दही का सेवन करें

अगर हमारे द्वारा हर दिन 1 कप मतलब 250 ग्राम दही खाया जाता है, इसके द्वारा 150 कैलोरी, 450 ग्राम कैल्शियम और 10 ग्राम प्रोटीन हमारे शरीर में पहुंचाया जाता है। इसलिए हमारे द्वारा हर दिन 1 कप या फिर 2 कप दही तो अवश्य खाया जाना चाहिए। 

 

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