Dak Pay ऐप क्या है, डाउनलोड करके इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं

Dak Pay ऐप क्या है

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Dak Pay App के बारे में बताएंगे। Dak Pay App क्या है, और आप डाक पर ऐप डाउनलोड करके इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी हम इस पोस्ट के माध्यम से डाक पे ऐप के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

Dak Pay ऐप क्या है भारत में पहले लोगों के द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान पर मनी ट्रांसफर के लिए डाकघर से मनीआर्डर का उपयोग किया जाता था। लेकिन अब डाकघर से मनी ट्रांसफर को डाक पे ऐप के माध्यम से आसान कर दिया गया है। 

इस डिजिटल डाक पे ऐप को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक और डाक विभाग द्वारा लॉन्च किया है। डाक पे ऐप से ग्राहकों को बैंकिंग के अलावा डिजिटल लेनदेन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। 

Dak Pay ऐप क्या है- 

भारत सरकार ने देश के लोगों के लिए एक नए डिजिटल पेमेंट ऐप डाक पे ऐप को 16 दिसंबर 2020 को लॉन्च कर दिया है। इस ऐप के माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग सुविधा के साथ-साथ डाक सेवाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। 

इसके अलावा इस ऐप के लॉन्च के मौके पर संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी उपस्थित थे। ऐसी उम्मीद है, कि इस ऐप के माध्यम से लोगों को डिजिटल बैंकिंग की सुविधा दी जाएगी। 

Dak Pay ऐप का उपयोग – 

यूजर्स डाक पे ऐप का उपयोग गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने फोन में इंस्टॉल करने के बाद ही कर सकते हैं। डाक पे ऐप को फ्री में इंस्टॉल किया जा सकेगा। एक बार ऐप इंस्टॉल करने के बाद उसमें अपनी कुछ जानकारियां जैसे – नाम, मोबाइल नंबर और इसके अलावा आपको अपने बैंक की जानकारी भी देनी होगी। 

एक बार यूजर्स के द्वारा सफलतापूर्वक इस ऐप में अपनी सारी डिटेल भरकर अकाउंट बनाने के बादइस ऐप का उपयोग किया जा सकेगा। इस ऐप के माध्यम से डिजिटल ट्रांसफर से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर और रिसीव कर सकेंगे। 

डाक पे ऐप के माध्यम से यूजर्स को क्यूआर कोड स्कैन करने और यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने की भी सुविधा दी जाती है। यूजर्स अब घर बैठे ही डाक पे ऐप का उपयोग करके बैंकिंग के कार्य कर सकेंगे। 

यूजर्स द्वारा डाक पे ऐप के माध्यम से किसी भी बैंक अकाउंट से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकेंगे और किसी दूसरे बैंक अकाउंट से पैसे उसी तरह से प्राप्त कर सकेंगे जैसे कि गूगल पे ऐप और पेटीएम फोन पर जैसे डिजिटल भुगतान वाले एप्स में करते हैं। 

Dak Pay ऐप के फायदे – 

➤ डाक पे एप का उपयोग डिजिटल ट्रांजैक्शन से मनी ट्रांसफर और मनी रिसीव करने में किया जा सकता है। 

➤ डाक पे एप में कैशलेस इकोसिस्टम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बायोमेट्रिक का उपयोग किया गया है। बायोमेट्रिक की सहायता से कैशलेस इकोसिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा, जिससे यूजर्स को बैंकिंग सेवाएं उचित तरीके से दी जा सकेगी। 

➤ डाक पे ऐप के माध्यम से यूजर्स अपने घर से ही पोस्टल फाइनेंशियल सर्विस जैसी सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे। डाक पे ऐप के माध्यम से अपने बैंक का सारा काम अपने घर से ही सुविधापूर्वक किया जा सकेगा। 

➤ इस ऐप का उपयोग करके यूजर्स मार्केट से खरीदारी करने के बाद ऑनलाइन पेमेंट भी आसानी से कर सकेंगे। 

इस तरह से अब डाक सुविधा लोगों को अपने फोन पर आसानी से प्राप्त हो जाएगी 

Dak Pay ऐप डाउनलोड कैसे करें – 

डाक पे ऐप को गूगल प्ले स्टोर एप्पल आईओएस स्टोर सभी प्रकार के यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है। एंड्रॉयड यूजर्स डाक पे ऐप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में डाक पे सर्च करें। 

उसके बाद पहले नंबर पर डाक पे ऐप मिलेगा, उसे डाउनलोड करें। उसके बाद यह अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। इसी प्रकार आईओएस यूजर्स भी अपने मोबाइल फोन में एप्पल आईओएस ऐप स्टोर से डाक पे ऐप को डाउनलोड सकते हैं। 

Dak Pay ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं – 

यदि आप भी संदेश ऐप में अपना Account Setup करना चाहतें हैं, तो आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस ऐप में अपना अकाउंट बना सकते हैं – 

➤ सबसे पहले संदेश ऐप को ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा। 

➤ अब इस ऐप को ओपन करें, और इसके बाद अकाउंट बनाने के लिए अपना नाम, Mobile Number जैसी आवश्यक चीजों को एंटर करना होगा। 

➤ अकाउंट बनाने के लिए यदि Mobile Number इंटर किया है, तो आपको इसी मोबाइल नंबर पर Verification करने के लिए एक OTP मिलेगा। 

➤ इसके बाद ओटीपी से अपने अकाउंट को वेरीफाई कर लेना है। अकाउंट वेरीफाई करने के बाद कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देनी होंगी। 

➤ ऐप का उपयोग करने के लिए कांटेक्ट नंबर, माइक्रोफोन, कैमरा, लोकेशन जैसे परमीशंस को Allow करना होगा। 

अब इसके बाद में आपके मोबाइल पर डाक पे ऐप में आपका अकाउंट बन जाएगा। इसके बाद आप लोग डाक पर ऐप का उपयोग करके डिजिटल मनी ट्रांसफर कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से Dak Pay App के बारे में बताया है, कि Dak Pay App क्या है, और आप डाक पे ऐप डाउनलोड करके इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment