Highway Sathi App क्या है, हाईवे साथी ऐप क्यों जरूरी है

Highway Sathi App क्या है

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Highway Sathi App के बारे में बताएंगे। Highway Sathi App क्या है, और यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा के दौरान हाईवे साथी ऐप की आवश्यकता क्यों है। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी हम इस पोस्ट के माध्यम से हाईवे साथी ऐप के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

भारत में देशभर के सभी राष्ट्रीय राजमार्ग 16 फरवरी से वाहनों के लिए फास्टैग अनिवार्य कर दिया है। फास्टैग के बाद अभी भारत सरकार ने दिल्ली और आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा करने वाले वाहनों के लिए हाईवे साथी ऐप अनिवार्य कर दिया है। 

यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा के दौरान सभी वाहन चालकों को अपने मोबाइल फोन में हाईवे साथी ऐप रखना अनिवार्य है। जो एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की गतिविधियों को हाईवे अथॉरिटी को प्रदान करेगा। 

अगर किसी वाहन चालक के मोबाइल फोन में हाईवे साथी ऐप नहीं रहेगा, तो उसे यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी और आवश्यक कानूनी कार्यवाही भी होगी। 

Highway Saathi ऐप क्या है – 

भारत सरकार ने दिल्ली और आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाले  हादसों को नियंत्रित करने और दुर्घटना के दौरान आवश्यक सहायता उपलब्ध कराने के लिए हाईवे साथी ऐप शुरू किया है। 

इसका उपयोग एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी द्वारा वाहनों की गतिविधियों पर नजर रखने और दुर्घटना के समय दुर्घटना की जगह को ट्रैक करके तुरंत एम्बुलेंस, क्रेन और आवश्यक मेडिकल सहायता देने में किया जाएगा। 

Highway Saathi ऐप क्या है

Highway Saathi ऐप क्या है यमुना एक्सप्रेस वे पर टू-व्हीलर और फोर-व्हीलर सभी वाहन चालकों को एक्सप्रेस पर यात्रा के दौरान मोबाइल फोन में हाईवे साथी ऐप रखना अनिवार्य होगा। 

ग्रेटर नोएडा से आगरा के बीच सभी टोल प्लाज़ाओ पर कैंप लगाए जाएंगे और गाड़ियों को रोक कर वाहन चालक के पास फोन में हाईवे साथी चेक किया जाएगा। 

हाईवे साथी ऐप क्यों जरूरी है – 

यमुना एक्सप्रेस वे पर लगातार हो रहे हादसों के कारण सरकार ने हाईवे साथी ऐप बनाया है। जिसका उपयोग एक्सप्रेस वे पर यात्रा करने वाले सभी वाहनों के लिए अनिवार्य है। क्योंकि एक्सप्रेस वे के शुरुआत में ही वाहन चालक के मोबाइल फोन के हाईवे साथी एप का सर्वर यमुना एक्सप्रेसवे अथॉरिटी के सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा। 

हाईवे साथी ऐप एक्सप्रेसवे अथॉरिटी द्वारा यमुना एक्सप्रेस वे पर वाहनों की सभी गतिविधियों को ट्रैक करके उन पर निगरानी रखी जा सकेगी। इसलिए सभी वाहन चालकों को एक्सप्रेस वे पर यात्रा के दौरान मोबाइल फोन में हाईवे साथी ऐप रखना आवश्यक होगा, इसके बिना एक्सप्रेस वे पर यात्रा नहीं कर पाएंगे। 

➤  इस एप्लीकेशन से एक्सप्रेस वे पर होने वाले हादसों को कम किया जा सकेगा और लगभग सभी प्रकार वाहनों को हाईवे साथी ऐप से जोड़ा जाएगा, जिससे वाहन चालकों को सुरक्षा मिल सकेगी। 

➤  एक्सप्रेस वे की शुरुआत में ही हाईवे साथी ऐप एक्सप्रेसवे अथॉरिटी के सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा और वाहन की गतिविधियों पर एक्सप्रेसवे अथॉरिटी द्वारा निगरानी रखी जा सकेगी। इसमें कंट्रोल रूम से अथॉरिटी द्वारा वाहन चालक का नाम, मोबाइल नंबर, वाहन का नंबर एवं अन्य आवश्यक जानकारियों को आसानी से देख सकेगा। 

➤  यदि किसी भी प्रकार की दुर्घटना यमुना एक्सप्रेस-वे पर होगी, तो तुरंत ही दुर्घटनाग्रस्त हुए व्यक्ति को एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी द्वारा ट्रैक करके आवश्यक सहायता प्रदान की जा सकेगी। आगरा यमुना एक्सप्रेस-वे के सभी टोल प्लाजाओ पर सभी प्रकार के वाहनों चालकों के फोन मैं हाईवे हाथी एप्लीकेशन को चेक किया जाएगा। 

➤  अभी शुरुआत में पूरे यमुना एक्सप्रेस वे पर जगह-जगह पर बूथों का निर्माण करके वाहन चालकों के फोन में हाईवे साथी ऐप इंस्टॉल कराया जाएगा। अब एक्सप्रेस वे पर चालकों को वाहन पर फास्टैग स्टीकर के साथ-साथ अब हाईवे साथी ऐप को भी अनिवार्य रूप से रखना होगा। 

Highway Saathi ऐप डाउनलोड कैसे करें – 

हाईवे साथी ऐप को गूगल प्ले स्टोर एप्पल आईओएस स्टोर सभी प्रकार के यूजर्स द्वारा डाउनलोड किया जा सकता है। एंड्रॉयड यूजर्स हाईवे साथी ऐप को डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर में हाईवे साथी ऐप सर्च करें। 

उसके बाद पहले नंबर पर हाईवे साथी ऐप मिलेगा, उसे डाउनलोड करें। उसके बाद यह अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। इसी प्रकार आईओएस यूजर्स भी अपने मोबाइल फोन में एप्पल आईओएस एप स्टोर से हाईवे साथी ऐप को डाउनलोड सकते हैं। 

Highway Saathi ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं – 

यदि आप भी संदेश ऐप में अपना Account Setup करना चाहतें हैं, तो आप निचे दिए गये स्टेप्स को फॉलो करके इस ऐप में अपना अकाउंट बना सकते हैं – 

➤ सबसे पहले संदेश ऐप को ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल करना होगा। 

➤ अब इस ऐप को ओपन करें, और इसके बाद अकाउंट बनाने के लिए अपना नाम, Mobile Number, अपनी गाड़ी का नंबर जैसी आवश्यक चीजों को इंटर करना होगा। 

➤ अकाउंट बनाने के लिए यदि Mobile Number इंटर किया है, तो आपको इसी मोबाइल नंबर पर Verification करने के लिए एक OTP मिलेगा। 

➤ इसके बाद ओटीपी से अपने अकाउंट को वेरीफाई कर लेना है। अकाउंट वेरीफाई करने के बाद कुछ महत्वपूर्ण जानकारियाँ देनी होंगी। 

➤ ऐप का उपयोग करने के लिए कांटेक्ट नंबर, माइक्रोफोन, कैमरा, लोकेशन जैसे परमीशंस को Allow करना होगा। अब इसके बाद में आपके मोबाइल पर हाईवे साथी ऐप में आपका अकाउंट बन जाएगा। 

इसके बाद अब यमुना एक्सप्रेस-वे की शुरुआत से ही आपका मोबाइल फोन हाईवे साथी ऐप की मदद से एक्सप्रेसवे अथॉरिटी के सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा। 

Highway Saathi ऐप की खास बातें – 

हाईवे साथी ऐप का उपयोग दिल्ली और आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेस वे पर होने वाली दुर्घटनाओं को नियंत्रित करने के लिए किया जाएगा। हाईवे साथी ऐप से एक्सप्रेस वे पर वाहनों की मूवमेंट पर नजर रखी जाएगी जिससे दुर्घटना के समय तुरंत आवश्यक सहायता की जा सकेगी। 

इसके अतिरिक्त हाईवे साथी ऐप की कुछ खास बातें इस प्रकार है – 

➤ दिल्ली आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेस वे परचलने वाले सभी दोपहिया वाहन या चारपहिया वाहन चालाक के लिए हाईवे साथी ऐप का उपयोग आवश्यक होगा। 

➤ जब कोई वाहन यमुना एक्सप्रेस-वे पर आएगा तो चालक के मोबाइल के हाईवे साथी एप का सर्वर यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी के सर्वर से जुड़ जाएगा। जिससे वाहन की सारी गतिविधियों को ट्रैक किया जा सकेगा। 

➤ एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले सभी वाहनों का आवश्यक डाटा जैसे – वाहनचालक का नाम, मोबाइल नंबर और वाहन का नंबर हाईवे के अथॉरिटी को प्राप्त हो जाएगी। 

➤ इस एप्लीकेशन की मदद से यमुना एक्सप्रेस-वे पर होने वाले हादसों को नियंत्रित किया जा सकेगा और दुर्घटना होने पर उन्हें आवश्यक सहायता भी प्रदान की जा सकेगी। 

➤ यमुना एक्सप्रेस वे पर बनाए गए सभी टोल प्लाजा पर फास्टैग स्टीकर के साथ हाथी ऐप की भी जांच  के बाद ही वाहनों को यात्रा की अनुमति दी जाएगी। 

➤ यमुना एक्सप्रेस-वे पर अक्सर तेज स्पीड आग और कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं को कम किया जा सकेगा और एक सुरक्षित यात्रा मुहैया कराई जा सकेगी। 

➤  भारत सरकार ने हाईवे साथी ऐप का निर्माण दिल्ली और आगरा को जोड़ने वाले यमुना एक्सप्रेस वे पर सुरक्षित यात्रा के लिए किया है। इसके लिए वाहन चालकों से किसी भी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा। 

निष्कर्ष 

हमने आपको आज इस आर्टिकल में Highway Saathi App के बारे में बताया है, कि Highway Sathi App क्या है, और यमुना एक्सप्रेस वे पर यात्रा के दौरान हाईवे साथी ऐप की आवश्यकता क्यों है। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment