अपने स्मार्टफोन पर एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग सर्विस को कैसे शुरू करें

Posted on

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के बारे में बताएंगे. वाई-फाई कॉलिंग क्या है, और आप अपने स्मार्टफोन में एयरटेल की वाई-फाई कॉलिंग सर्विस का उपयोग कैसे कर सकते है। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से एयरटेल की वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

अभी लगभग सभी टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा अपने यूजर्स के लिए वाईफाई कॉलिंग की सर्विस को शुरू किया जा रहा है। वाईफाई कॉलिंग की इस सर्विस को टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा विशेष रूप से उन लोगों के लिए डिज़ाइन किया जा रहा है, जिन्हें कॉल ड्रॉप जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

JIO टेलीकॉम द्वारा वाईफाई कॉलिंग सर्विस को शुरू करने के बाद बाकी सभी टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा भी अपने यूजर्स के लिए वाईफाई कॉलिंग की सर्विस को शुरू किया जा रहा है। अब इसी प्रकार से भारत का दूसरा सबसे बड़ा दूरसंचार ऑपरेटर एयरटेल अपने यूजर्स को वाई-फाई कॉलिंग सर्विस प्रदान कर रहा है।

हम यहां पर आपको अपने सभी प्रकार के ऑपरेटिंग स्मार्टफोंस पर एयरटेल की वाईफाई कॉलिंग की सर्विस को शुरू करने के बारे में स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं – 

iOS यूजर्स के लिए – 

चरण 1: सबसे पहले अपने आईफोन पर सेटिंग्स मे जाए और उसके बाद डाटा और सिम कार्ड के आइकन पर क्लिक करें। 

चरण 2: इसके बाद वाईफाई कॉलिंग सेगमेंट पर क्लिक करके वाई-फाई कॉलिंग सर्विस को ऑन करना होगा और अब आप नेटवर्क का उपयोग कर सकते हैं। 

अपने स्मार्टफोन पर वाई-फाई कॉलिंग सर्विस को शुरू करना काफी ज्यादा आसान है। यूजर्स अपने स्मार्टफोन में किसी ऐप को इंस्टॉल किए बिना ही वाईफाई कॉलिंग की सर्विस का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, यूजर्स कॉलिंग के लिए नेटवर्क और इंटरनेट के बीच स्विच भी कर सकते हैं। 

Android यूजर्स के लिए – 

चरण 1: एंड्रॉइड यूजर्स को भी अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वाईफाई कॉलिंग की सेवा को शुरू करने के लिए सेटिंग को ओपन करने के बाद सिम कार्ड और मोबाइल नेटवर्क के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। 

चरण 2: इसके बाद सिम कार्ड सेटिंग में जाकर अपने सिम कार्ड पर क्लिक करके वाईफाई कॉलिंग के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद, आप बिना किसी नेटवर्क की समस्या के वाईफाई कॉलिंग की सर्विस का उपयोग कर सकते हैं। 

भारत में सभी टेलीकॉम ऑपरेटर्स के द्वारा अपने यूजर्स के लिए वाईफाई कॉलिंग की यह सर्विस बिल्कुल फ्री हैं। वास्तव में, रिलायंस जियो और वीआई (वोडाफोन-आइडिया) दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा ही अपने यूजर्स के लिए फ्री वाईफाई कॉलिंग सर्विस दी जा रही हैं। 

निष्कर्ष 

हमने आपको आज के इस आर्टिकल में एयरटेल की वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के बारे में बताया है कि वाई-फाई कॉलिंग क्या है, और आप अपने स्मार्टफोन में एयरटेल की वाई-फाई कॉलिंग सर्विस का उपयोग कैसे कर सकते है। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.