अपने Smartphone की Battery लाइफ को कैसे बढ़ाएं

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Smartphone Battery के बारे में बताएंगे। स्मार्टफोन की बैटरी खराब क्यों होती है, और आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को खराब होने से कैसे बचा सकते हैं।

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारे इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी हम इस पोस्ट के माध्यम से Smartphone की Battery के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

आजकल हम सभी अपने स्मार्टफोन पर कुछ ज्यादा ही निर्भर हो गए हैं। दिन में लगातार Android Games खेलने से लेकर मूवी देखने और कॉल से लेकर महत्वपूर्ण ऑफिस मेल तक, घर के काम से लेकर रिश्तेदारों से बातचीत तक, हम अपने Smartphone पर  काफी ज्यादा निर्भर करते हैं।

इसलिए दिनभर गेम खेलने, सोशल मीडिया पर वीडियोस देखने, मूवीस देखने आदि इन सभी में हमें अपने स्मार्टफोन की बैटरी की समस्या का सामना करना पड़ता है।

दिन भर में लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से फोन की बैटरी जल्दी खत्म होने लगती है. इसलिए हमें बहुत से महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा नहीं कर पाते हैं। और हमें बहुत सी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

बहुत बार हमें अपने फोन की बैटरी की वजह से चार्जिंग के दौरान बहुत ही लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं। जिसके इस्तेमाल करने से आपके Phone की Battery Life बढ़ जाएगी।

Smartphone Battery Life बढ़ाने की कुछ Tricks –

हम जाने-अनजाने ऐसे बहुत से गलतियां करते हैं जिससे हमारा कौन जल्दी डिस्चार्ज हो जाता है। इसलिए आइए आप जानते हैं, कि आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ा सकते हैं।

1. Remove Phone Cover Before Charging

हम सभी लोग अपने फोन को डैमेज होने से बचाने के लिए उस पर कवर का इस्तेमाल तो करते ही हैं। लेकिन क्या आपको पता है, जब हम phone को कवर के साथ ही Charge करते हैं, तो phone बहुत ही जल्दी गर्म होने लगता है।

क्योंकि इन स्मार्टफोंस के कवर में सिलिकॉन का उपयोग किया जाता है। जो बहुत ही जल्दी गर्म होता है इसलिए हमें  स्मार्ट फोन को चार्ज करते वक्त कवर को निकाल कर ही चार्ज करना चाहिए।

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन को चार्जिंग पिन के टर्मिनल से अच्छी तरह से कनेक्ट नहीं कर पाते हैं जिससे फोन चार्ज नहीं होता है। इसलिए हमें अपने चार्जिंग केबल के टर्मिनल को अच्छी तरह कनेक्ट करके रिचार्जिंग के लिए लगाना चाहिए।

2. Don’t Charge Overnight

अक्सर ऐसा होता है कि हम  अपने स्मार्टफोन को रात  के वक्त में सोने से पहले Charge करने के लिए लगाते हैं, और phone पूरी रात Over Charge होता रहता है। बार-बार ओवर चार्ज होने से Smartphone Battery जल्दी डिस्चार्ज होने लग जाती है।

इसलिए हमें अपने Smartphone को लंबे समय तक Overnight Charge नही करना चाहिए।

3. Use Original Mobile Charger

अपने स्मार्टफोन की बैटरी को लंबे समय तक चलाने और खराब होने से बचाने के लिए हमें चार्जिंग के लिए ओरिजिनल चार्जर का ही उपयोग करना चाहिए। यदि Phone को दूसरे Charger से Charge करते हैं, तो यह Battery को नुकसान पहुंचाता है।

क्योंकि सभी स्मार्टफोन के लिए उनके बैटरी और स्मार्ट फोन की चार्जिंग क्षमता के अनुसार ही उनके चार्जर का निर्माण किया जाता है। इसलिए किसी और चार्जर का उपयोग करके फोन को चार्ज करने की कोशिश आपके फोन की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकती है।

4. Rechage Phone Bofore 20 percent power

बहुत बार ऐसा होता है कि हम अपने फोन का इस्तेमाल करते वक्त इतने लापरवाह हो जाते हैं कि चाहे फोन स्विच ऑफ ही क्यों ना हो जाए हम फोन को चार्ज नहीं करते हैं। जो कि बहुत ही गलत आदत है। 

जिससे फोन की बैटरी पर गंभीर असर पड़ता है। बार-बार लोर चारजर से वापस फोन चार्ज करने से बैटरी खराब होने लगती है। इसलिए फोन को 20 परसेंट पावर की वार्निंग से पहले ही 25 या 30% पर ही चार्ज कर लेना चाहिए।

5. Don’t Use Fast Charging Apps

कई बार हम लोग अपने फोन की बैटरी को जल्दी चार्ज करने के लिए बहुत से थर्ड पार्टी फास्ट चार्जिंग ऐप्स को डाउनलोड करके उनका इस्तेमाल करते हैं। जिससे फोन की बैटरी पर जल्दी चार्जिंग का अतिरिक्त दबाव पड़ता है। 

जिस कारण से फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है और बहुत ही जल्दी डिस्चार्ज होने लगती है। इसलिए कभी भी हमें इन थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

6. Use Airplane Mode 

हम लोग अपने फोन को हार्ड चार्ज करने के लिए बहुत से तरीके आजमाते हैं, जो फोन की बैटरी पर असर डालते हैं और फोन की बैटरी जल्दी खराब हो जाती है। इसलिए फास्ट चार्जिंग के लिए चार्जिंग के वक्त एयरप्लेन मोड का उपयोग कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

हमने आपको आज के इस आर्टिकल में Smartphone Battery के बारे में बताया है, कि स्मार्टफोन की बैटरी खराब क्यों होती है, और आप अपने स्मार्टफोन की बैटरी को खराब होने से कैसे बचा सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

Leave a Comment