YouTube Video से Short Clips कैसे Share कर सकते हैं

Posted on

नमस्कार दोस्तों आज हम हमारे इस आर्टिकल में आपको YouTube के Short Video Clips Toll बारे में बताएंगे। YouTube एक नए टूल YouTube clip की टेस्टिंग कर रहा है. इस टूल के तहत YouTube वीडियो से छोटी क्लिप्स शेयर की जा सकती हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से YouTube के Short Video Clips के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

YouTube Clips Tool क्या है – 

यूट्यूब अभी एक नए टूल यूट्यूब क्लिप्स पर कार्य कर रहा है। इस टूल की मदद से यूट्यूब से किसी वीडियो की छोटी क्लिप को शेयर किया जा सकता है। बहुत बार ऐसा होता है, कि यूजर्स को यूट्यूब पर किसी एक वीडियो का कोई भी शॉर्ट हिस्सा पसंद आता है। वे उसे अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने दोस्तों या अन्य लोगों के साथ भी शेयर करना चाहते हैं। 

तो अभी तक उन्हें ऐसा करने के लिए अन्य थर्ड पार्टी एप्स का सहारा लेना पड़ता था। लेकिन अब यूट्यूब खुद ही यूजर्स को यह नया टूल उपलब्ध कराने जा रहा है। जहां पर वे एक वीडियो का शॉर्ट क्लिप बनाकर उसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं। 

यूट्यूब एक बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। अभी तक यूट्यूब पर यह टूल उपलब्ध नहीं था। पहले ऐसा टूल Twitch वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर अवेलेबल था। लेकिन अभी अपने यूजर्स की डिमांड पर यूट्यूब भी यह शॉर्ट क्लिप्स टूल उपलब्ध करवाने जा रहा है। 

इस शॉर्ट क्लिप टूल की मदद से यूजर्स और क्रिएटर्स दोनों ही किसी लंबी वीडियो या लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान 5 से 60 सेकंड तक का वीडियो पासपोर्ट के लिए बना कर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। 

अभी फिलहाल यह टूल यूट्यूब के डेस्कटॉप और android के लिए ही उपलब्ध कराई जा रही है। लेकिन बहुत ही जल्द इसका सपोर्ट एंड्रॉयड और iOS यूजर्स को भी मिलने वाला है। 

YouTube की शार्ट क्लिप कैसे शेयर कर सकते हैं  – 

यूट्यूब का यह शॉर्ट क्लिप फीचर अभी कुछ लोगों के लिए ही उपलब्ध है लेकिन बहुत ही जल्दी से जब सभी लोगों के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा तब यूट्यूब वीडियो के यूआरएल से छोटी वीडियो क्लिप बनाकर शेयर किया जा सकेगा। 

➤  यूट्यूब शार्ट वीडियो क्लिप शेयर करने के लिए सबसे पहले यूट्यूब वीडियो ओपन करना होगा उसके नीचे एक कैंची का निशान दिया गया है,उस पर क्लिक करना है। 

➤  इस पर क्लिक करने के बाद क्रिएट क्लिप के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद इसमें से अपनी पसंद का 5 से 60 सेकंड तक के बीच का वीडियो क्लिप को चुनना होगा। 

➤  वीडियो क्लिप चुनने के बाद वीडियो टाइटल टाइप करके शेयर क्लिप के बटन पर क्लिक करने के बाद शॉर्ट क्लिप शेयर करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे – फेसबुक, टि्वटर और इंस्टाग्राम पर शेयर करने के विकल्प मिलेंगे। 

➤  लेकिन इसके अलावा यूज़र शॉर्ट वीडियो क्लिप वीडियो क्लिप को एम्बेड या ई-मेल के द्वारा भी शेयर कर सकते है। इसके अलावा शॉर्ट वीडियो क्लिप की लिंक को मैन्युअली पेस्ट करके भी शेयर कर सकते है। 

फिलहाल YouTube Short Clip का यह फीचर कुछ यूजर्स के लिए यूट्यूब के डेस्कटॉप और Android के ऐप के लिए ही उपलब्ध है। लेकिन जल्दी ही इसे एंड्रॉयड और आईओएस जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम प्लेटफॉर्म्स के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

कब मिलेगा नया शॉर्ट क्लिप्स फीचर –

यूट्यूब की तरफ से फिलहाल यह शॉर्ट क्लिप्स फीचर कुछ चुनिंदा क्रिएटर्स और यूजर्स को यह रिव्यू के लिए दिया गया है। उनके फीडबैक के अनुसार इसमें सुधार करके यह शॉर्ट क्लिप टूल जल्दी ही सभी यूजर्स को iOS, एंड्रॉयड ऐप और वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

यूजर्स के लिए शॉर्ट क्लिप्स टूल कितना उपयोगी होगा – 

यूट्यूब के नए फीचर की मदद से यूजर्स और क्रिएटर्स दोनों के लिए ही बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला है पहले यूट्यूब वीडियो के शॉर्ट क्लिप के लिए यूजर्स और क्रिएटर दोनों को ही अन्य थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करना पड़ता था। 

लेकिन अब यूट्यूब शॉर्ट वीडियो क्लिप्स टूल की मदद से वे 5 से 7 सेकंड की वीडियो क्लिप बनाकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। इस टूल में तैयार क्लिप का टाइटल भी चेंज कर सकते हैं जिसके लिए 140 वर्ड कैरक्टर लिमिट है। 

निष्कर्ष

हमने आपको आज इस आर्टिकल में YouTube के Short Video Clips के बारे में बताया है, कि YouTube के एक नए टूल YouTube clip टूल के तहत YoTube वीडियो से छोटी क्लिप्स शेयर की जा सकती हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *