Instagram लाइव रूम फीचर क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं

 

Instagram लाइव रूम फीचर क्या है, इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं

नमस्कार दोस्तों, आज हम हमारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको Instagram लाइव रूम फीचर के बारे में बताएंगे। Instagram का लाइव रूम फीचर क्या है, यह कैसे काम करता है, आप इस लाइव रूम फीचर का उपयोग करके ग्रुप लाइव स्ट्रीम कैसे कर सकते हैं। 

अगर आपको इसके बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं है, तो आप हमारी इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ते रहिए। हम आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम से Instagram के लाइव रूम फीचर के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। 

अभी हाल ही में फोटो शेयर करने वाले प्लेटफार्म इंस्टाग्राम ने यूजर्स के लिए एक नया लाइव रूम फीचर रोल आउट किया है। इस नए लाइव रूम फीचर में एक साथ चार लोग लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। 

तो चलिए आपको इसके बारे में कुछ और भी जानकारी देते हैं, कि यह नया लाइव रूम फीचर क्या है, और क्या इससे लाइव स्ट्रीमिंग करके पैसे भी कमाए जा सकते हैं। 

Instagram लाइव रूम फीचर क्या है – 

इंस्टाग्राम ने अभी अपने यूजर्स के लिए लाइव स्ट्रीमिंग करने का एक नया नया लाइव रूम फीचर शुरू किया है। इस नए लाइव रूम फीचर से इंस्टाग्राम पर लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान एक साथ चार लोग  रियल टाइम में लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। 

पहले इंस्टाग्राम पर लाइव स्ट्रीमिंग में एक और व्यक्ति को ऐड करके एक साथ में दो लोग ही लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते थे। लेकिन अभी इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के लाइव स्ट्रीमिंग अनुभव को और अधिक बेहतर करने के लिए नया लाइव रूम फीचर शुरू किया है। 

इस नए लाइव रूम फीचर को शुरू करते हुए इंस्टाग्राम ने कहा है, कि पहले आप केवल एक व्यक्ति के साथ ही लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते थे। लेकिन अब लाइव स्ट्रीमिंग के अनुभव को और अधिक बेहतर बनाने के लिए लाइव स्ट्रीमिंग में एक साथ तीन लोगों को जोड़कर चार लोगों द्वारा एक साथ लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकती है। 

इस नए लाइव रूम फीचर से अब यूजर्स को लाइव स्ट्रीमिंग क्रिएटिविटी के नए ऑप्शंस मिल पाएंगे। नए फीचर से अब एक साथ चार लोगों का ग्रुप बनाकर इंस्टाग्राम पर लाइव टॉक शो भी किया जा इस सकेगा। जिससे एक साथ लाइव आकर यूजर से जुड़ने वाले स्ट्रीमर की संख्या भी बढ़ेगी। 

अभी हाल ही में लाइव स्ट्रीम करने वाले प्लेटफार्म का इस्तेमाल और यूजर बेस काफी अधिक बढ़ गया है। इन लाइव स्ट्रीम वाले प्लेटफॉर्म्स में – ऑडियो-ओनली सोशल मीडिया ऐप क्लब हाउस, यूट्यूब वीडियो चैनल्स और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ट्विच आदि शामिल हैं। 

इंस्टाग्राम पर अभी बहुत सारे क्रिएटर्स के लाखों फॉलोअर्स है, अब वे एक साथ लाइव आकर अपने फॉलोअर्स को आपस में जोड़ पाएंगे। 

ग्रुप में लाइव स्ट्रीम कैसे करें- 

अगर आप भी अपने स्मार्टफोन से इंस्टाग्राम पर नए लाइव स्ट्रीमिंग के फीचर का उपयोग करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर इंस्टाग्राम एप को गूगल प्ले स्टोर या एप स्टोर में जाकर लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करना होगा। इंस्टाग्राम लेटेस्ट वर्जन को अपडेट करने के बाद इंस्टाग्राम को ओपन करें। 

➤ इंस्टाग्राम को अपने स्मार्टफोन में ओपन करने के बाद आपको टॉप लेफ्ट कॉर्नर में प्लस ‘+’ का आइकन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है। 

➤ इसके बाद सबसे आखिरी विकल्प में लाइव का ऑप्शन मिलेगा, आपको उस लाइव के ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

➤ लाइव के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपने लाइव के लिए एक टाइटल को ऐड करना होगा। 

➤ लाइव में टाइटल ऐड करने के बाद आप लाइव स्ट्रीमिंग को शुरू कर सकते हैं, और अपनी लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान और भी लोगों को लाइव स्ट्रीमिंग में ऐड करके ग्रुप लाइव स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। 

लाइव स्ट्रीम से पैसे कैसे कमाए – 

इंस्टाग्राम पर लाइव स्ट्रीमिंग करके पैसे भी कमाए जा सकते हैं। इंस्टाग्राम के अनुसार इंस्टाग्राम प्लेटफार्म पर लाइव स्ट्रीमिंग करके अपना टैलेंट दिखाने और परफॉर्म करने वाले क्रिएटर्स अब इससे पैसे भी कमा सकते हैं। 

इंस्टाग्राम पर लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान फॉलोअर्स ब्रॉडकास्ट अब अपने लाइव स्ट्रीमिंग करने वाले होस्ट के ‘ Badge ‘ खरीद सकते हैं। 

जिसे बाद में ‘ Badge ‘ खरीदने पर होने वाली कमाई को क्रिएटर के द्वारा अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जा सकेगा। इसके अलावा क्रिएटर को लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान शॉपिंग और फंडरेजिंग के ऑप्शन भी दिए जाएंगे। जिनका उपयोग करके लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान क्रिएटर पैसे कमा सकते हैं। 

कोरोना काल में कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान इंस्टाग्राम यूट्यूब फेसबुक जैसे लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर लाइव-स्ट्रीमर्स की की संख्या में काफी ज्यादा बढ़ी है। कोरोना के कारण बहुत सारे क्रिएटर्स बाहर आउटडोर परफॉर्म नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने इंस्टाग्राम, फेसबुक और यूट्यूब जैसे प्लेटफार्म पर लाइव स्ट्रीमिंग से अपने सोज को परफॉर्म किया।

निष्कर्ष 

हमने आपको आज की पोस्ट के माध्यम से Instagram के लाइव रूम फीचर के बारे में बताया है, कि Instagram का लाइव रूम फीचर क्या है, यह कैसे काम करता है, आप इस लाइव रूम फीचर का उपयोग करके ग्रुप लाइव स्ट्रीम कैसे कर सकते हैं। इसी प्रकार के टेक्नोलॉजी से रिलेटेड और अधिक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

 

Leave a Comment