Pineapple का इस्तेमाल और इसके बेहतरीन फायदे

PineApple Health Benefits

पाइनएप्पल एक ट्रॉपिकल प्लांट जिसकी पैदावार पूरी दुनिया में साउथ अफ्रीका में सबसे अधिक होती है। इसके अलावा अमेरिका फिलीपींस जैसे देशों में भी पाइनएप्पल की खेती काफी मात्रा में की जाती है। अनेक प्रकार की विषम जलवायु में भी इस फल की खेती काफी आसानी से की जा सकती है। 

पाइनएप्पल देखने में बाहर से कठोर दिखाई देता है, लेकिन अपने खट्टे-मीठे स्वाद के कारण इसे काफी पसंद किया जाता है। इसका जूस के अलावा छोटे टुकड़ों में काटकर भी सेवन किया जा सकता है। 

पाइनएप्पल को इन दिनों सॉस, केक और ड्रिंक के कई तरीकों के रूप में डाइट में शामिल किया जा सकता है। पाइनएप्पल के हेल्थ बेनिफिट्स और इसे इस्तेमाल करने के कई तरीकों के बारे में हम यहां बता रहे हैं-

पाइनएप्पल के फ़ायदे –

1. पाइनएप्पल हड्डियों के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ दांत और मसूड़ों के लिए भी फायदेमंद होता है। 

2. आंखों की रोशनी आंख की बीमारी और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों को दूर करने के लिए भी पाइनएप्पल का उपयोग काफी फायदेमंद होता है। 

3. पाइनएप्पल एक बहुत ही अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर होता है इसी कारण से कोरोना  काल में बड़ी मात्रा में लोगों के द्वारा में इसका उपयोग डाइट के रूप में किया जा रहा है। 

4. साइनस और सर्दी-जुकाम जैसी बीमारी के इलाज में भी पाइनएप्पल काफी मददगार साबित होता है। 

5. पाइनएप्पल में Anti-Inflammatory गुण पाए जाते हैं जो पाचन से जुड़ी हुई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करते हैं। 

6. विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत होने के साथ ही यह कब्ज जैसी समस्याओं से भी निजात मुक्ति दिलाता है। 

7. पाइनएप्पल नेचुरल डी-टॉक्सिफिकेशन को बढ़ावा देता है, जिस कारण से यह गाउट के लिए भी सहायक होता है। इसके अलावा पाइनएप्पल हाई ब्लड प्रेशर और मतली जैसी  परेशानियां भी दूर करता है। 

8. अपनी डाइट में पाइनएप्पल को शामिल करके ग्लोइंग स्किन स्किन पाई जा सकती है, और साथ ही मॉर्निंग सिकनेस को भी दूर किया जा सकता है।

पाइनएप्पल का उपयोग –

पाइनएप्पल एक खट्टे मीठे स्वाद वाला फल होता है, इस कारण से इसे लोगों के द्वारा काफी अधिक पसंद किया जाता है। लोगों के द्वारा काफी लंबे समय से पाइनएप्पल का फ्रूट सैलेड के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके अलावा हेल्दी ड्रिंक, शेक, करी, स्मूदी या फिर अनानास जलजीरा बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। 

पाइनएप्पल के कैनिंग और प्रोसेसिंग की बात की जाए तो इसके लिए भी यह एक बहुत ही पॉपुलर इनग्रेडिएंट होता है। पाइनएप्पल को अनानास टिंस, अनानास के रस, अनानास जैम, मुरब्बा और जैली के रूप में भी स्टोर करके रखा जा सकता है। 

पाइनएप्पल एक ऐसा फल है, जिसको सालसा में भी शामिल किया जा सकता है। और मैक्सिकन पकवानों में भी अनानास का उपयोग कर लुत्फ ले सकते हैं। इनमें – नाचोस, टैकोस, एन्चीलाडस और बरिटोस जैसे पकवान शामिल है, और इनमें पाइनएप्पल को मिक्स किया जा सकता है। इसके अलावा पाइनएप्पल का उपयोग स्टफिंग के रूप में भी किया जा सकता है।

Leave a Comment